शीतकालीन सत्र में खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित रखें।


Kmsraj51 की कलम से…..

Kmsraj51-CYMT08

सर्दियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान

or

शीतकालीन सत्र में खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित रखें।

Keep focus on eating foods in Winter Session

सर्दी के मौसम में रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों से पीड़ित लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दी के मौसम में थोड़ी सी सावधानी रखकर अपनी सेहत को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप खान-पान से लेकर पहने जाने वाले कपड़ों पर खास ध्यान दें।

अक्सर पाया जाता है कि सर्दियों में तापमान में कमी आने पर हृदयाघात और दिल से संबंधित अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं, लेकिन कुछ सजगता बरतकर इस मौसम में स्वस्थ रहकर इसका आनंद लिया जा सकता है। जो भी खाना खाते हैं उसमें आप नमक की मात्रा को जितना हो सके कम या फिर सामान्य रखें, यह हृदय के लिए बेहतर होगा। हफ्ते में दो बार या फिर महीने में चार से पांच बार नियमित रूप से रक्तचाप की जांच जरूर करें।

सर्दी के दिनों में तैलीय चीज खाने की वजह से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है, इसलिए वजन पर नियंत्रण रखें। अगर इस बीच आप का रक्तचाप बढ़ता है और आपको लगता है कि पहली वाली दवाई से कोई फायदा नहीं हो रहा है तो तुरंत परामर्श लें। योग या फिर व्यायाम करने के लिए एकदम तड़के सुबह या फिर शाम को ना जाएं, नहीं तो ठंड लग सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि व्यायाम बंद कर दिया जाए, उसे पहले की तरह ही जारी रखें। अगर आपको मधुमेह है और हृदय की मांसपेशियां भी कमजोर हैं तो न्यूमोनिया से बचने के लिए डॉक्टर से पहले ही सलाह लेना ज्यादा जरूरी है।

Note::-

यदि आपके पास हिंदी या अंग्रेजी में कोई Article, Inspirational StoryPoetry या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: kmsraj51@hotmail.com. पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!!

Also mail me ID: cymtkmsraj51@hotmail.com (Fast reply)

cymt-kmsraj51

सफलता कठोर मेहनत और खुद पर भरोसा करने से मिलती है।

यह गिफ्ट में या धनी परिवार में पैदा होने से नहीं मिलती है।

-Kmsraj51

– कुछ उपयोगी पोस्ट सफल जीवन से संबंधित –

* विचारों की शक्ति-(The Power of Thoughts)

http://wp.me/p3gkW6-1dk

* खुश रहने के तरीके हिन्दी में।

http://wp.me/p3gkW6-mn

* अपनी खुद की किस्मत बनाओ।

http://wp.me/p3gkW6-1dD

* सकारात्‍मक सोच है जीवन का सक्‍सेस मंत्र 

http://wp.me/p3gkW6-Ig

* चांदी की छड़ी।

http://wp.me/p3gkW6-1ep

 

 

_______Copyright © 2014 kmsraj51.com All Rights Reserved.________