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Kashi Darshan | पूर्व जन्मों के पुण्य का फल है काशी दर्शन।
Kashi Darshan is The Result of Virtues of Previous Births
काशी की सरजमीं निराली है, काशी का हर कंकर शंकर है, प्रत्येक घर गर्भगृह है, हर एक चौराहा किसी न किसी देवी देवता का चौराहा है। संस्कृत शिक्षा का एक प्रधान केन्द्र रहा है। विविध रीति-रिवाज, धर्म एवं विविध भाषाओं के जानने वाले वेष-भूषा को धारण करने वाले वाराणसी में रहते हैं, आते जाते रहते हैं। कुछ विद्वानों का मत है कि काशी वैदिक काल से पूर्व की नगरी है।
यहाँ शिवोपासना को पूर्व वैदिककालीन माना जाता है। यद्यपि हरिवंशपुराण में राजा ‘काश’ का नाम काशी को बसाने में आया है जो भरतवंशी रहे। यह मुक्त तथा मुक्तिधाम है। यहाँ गुप्त काल के पूर्व यक्ष पूजा, नागपूजा के साथ-साथ शिवपूजा अवश्य होती थी। गुप्तकाल से शिव उपासना में काफी वृद्धि हुई, जो उत्तरोत्तर बढ़ती गई। बनारस महादेव का महानगर है। यह एक नगर ही नहीं एक संस्कृति है।
प्राचीनकाल से ही संस्कृत का केन्द्र है — काशी
बनारस ईंट-पत्थरों का नगर ही नहीं अपितु इतिहास है जो ऐतिहासिक नगर के रूप में जाना जाता है। यह संसार प्रसिद्ध विद्वानों का गढ़ है। प्राचीनकाल से ही आर्य धर्म और संस्कृत का केन्द्र है। यहाँ की संस्कृति और धर्म प्राचीन काल से ही विद्वानों के कारण सुरक्षित संजमित है। काशी भारत का एक अंग है। भारत आध्यात्मिक संस्कृति की उदय भूमि है।
मनुष्य के अंदर अपनी जाति के प्रति जब से मोह उत्पन्न हुआ तभी से वह पूर्ण जानकारी हासिल करने का प्रयत्न करना चाहा और चेतन अचेतन मन से जाने-अनजाने अनगिनत क्रियाएँ जानकारी करने के लिए करता आ रहा है। वह वैदिक काल से ही इस कार्य में तत्परता पूर्वक लगा हुआ है।
मानवशास्त्र, इतिहास, समाजशास्त्र, पुराण एवं साहित्य को टटोलने से लगता है कि वह ठीक ही कर रहा है, कारण समाज और सामाजिक गतिविधियों का यह भी दर्पण है। इसी के बल पर भविष्य की पीढ़ी भविष्य का सांस्कृतिक और सामाजिक निर्माण करेगी। प्रांतीयता के भेद-भाव से रहित काशी प्रत्येक व्यक्ति को संस्कृत भाषा का अध्ययन अध्यापन कराता है।
भाषा विज्ञान के आचार्यों की माने तो हिंदी साहित्य का मूल स्थान काशी ही है। पुराणादि जातकों द्वारा गंगा के तट की बस्ती प्राचीन प्रमाणित है आज तो पड़ाव क्षेत्र से सामने घाट काशी हिंदू विश्वविद्यालय तक बस्ती अगाध रूप से बढ़कर बसी है परन्तु डॉ. मोतीचंद ने लिखा है कि 500-600 वर्ष पहले गंगा के किनारे आज के समान निवास स्थान नहीं थे।
किनारे के भवनों में सबसे प्राचीन मानमंदिर, बूँदी के महल तथा कुमार स्वामी के मठ आते हैं। इसकी पुष्टि जेन्स प्रिसप नामक अंग्रेज के लेखों के आधार पर की गई है। आठवीं शताब्दी में अस्सी घाट पर शंकराचार्य द्वारा ‘दक्षिणामुखी’ शंकरमूर्ति तथा देवस्थान थे। यहाँ यात्रियों के रहने का प्रमाण मिलते हैं।
कुछ अभिलेखों में काशी की गलियों ‘वाररामाभिरामा’ बताया गया है। गंगा का सामीप्य और धर्म साधना में शांति थी। मुगलों के समय आक्रमणों से बचने हेतु हिंदू वन एवं पानी का सहारा पाकर गंगा के किनारे बसते थे। भारतीय मनीषियों ने माना कि धर्म ही मानव जाति को पशु से ऊपर उठाने में, सक्षम सिद्ध होता है यथा —
धर्मेण हीनाः पशुभिः समानाः
धर्मपालन का तात्पर्य सत्य, अहिंसा, परोपकार, क्षमा और अमूल्य मूल्यों का जीवन में पालन करना है। मिथ्या भाषण, हिंसा, लोलुपता, आलस्य का शिकार न होना। सही अर्थों में पुरुषार्थ (पुरुष वा स्त्री) मोक्ष है। भारतीय मानव की मेधा शक्ति दोलायमान नहीं रही वह निर्धारित लक्ष्य की तरफ अविचल अविरल निष्ठापूर्वक अग्रसर होती रही है। जीवन को टुकड़ों में बाँटने के बजाय चारों तरफ से घेरना ही भारतीय संस्कृति रही है। काशी की गणना अंगुत्तर निकाय में 16 महाजनपदों में की गई है। भारती की प्राचीनतम् सांस्कृतिक राजधानी का गौरव आज भी काशी को ही प्राप्त है। शंकराचार्य ने काशी में अनुभव किया कि ‘अन्नमयदेह शूद्र है चैतन्य आत्मा ब्रह्मभाव है।
काशी का ऐतिहासिक व्यक्तित्व विराट
यहाँ की मिट्टी में गौतम बुद्ध का राम से विराग मिलेगा तो वहीं शंकर का वेदांत निनाद, कबीर का अलमस्त फक्कड़पन तो तुलसीदास जी का सगुणी रामधुन प्रसाद और मुंशी प्रेमचन्द की साहित्यिक आराधना का संसार तो भारतेंदु की साहित्य सर्जना का विपुल विश्व। काशी में ठुमरी, ध्रुपद, धमार और खयाल अलौकिक आलाप और दूसरी तरफ सितार, सरोद, शहनाई, तबला, पखावज और सारंगी, बासुरी का स्वर संतुलन भी, नर्तन लहरियाँ बनारस के परंपरा में परिवकर्तन भी यहाँ देखे जा सकते हैं। काशी का ऐतिहासिक व्यक्तित्व विराट है।
यह लौकिक और पारलौकिक भी है, भौतिक और आध्यात्मिक भी है, शृंगारी, श्मशानी, पतितपावनी, पतित पालिनी भोगी, परमयोगी, अनुरागी और विरागी है। भूमि का प्रभाव मस्तिष्क पर वैज्ञानिक मान्यता है। यहाँ का औसतन तापमान 65 डिग्री से 75 डिग्री फारेनहाइट। 85 से 95 डिग्री फा० जनवरी से मई तक रहता है। हिंदू मध्ययुग की सभ्यता आज भी यहाँ विद्यमान दिखती है। लकड़ी के खिलौने, पत्थरों पर नक्काशी के मकान, मंदिर तोरण द्वार, पीतल के बर्तन, सोने व चाँदी के विविध आकार-प्रकार के गहने, रेशमी वस्त्र, कीम खाना आदि प्रमुख हैं।
धरना प्रथा — गृहकर के विरोध में धरने
बनारस में 1781 में अदालत कायम हुई इसके पूर्व में धरना प्रथा चरम पर थी। ब्राह्मण छूरा व विष लेकर किसी के भी दरवाजे पर बैठ जाते थे। हिंदुओं का उस समय तक पूर्ण विश्वास था कि ब्रह्महत्या से बढ़कर कोई पाप न था। यद्यपि आज भी मान्यता है फिर भी हत्याएँ हो रही हैं जो खेद का विषय बना हुआ है। एक बार तीन लाख लोग मुँह लटकाकर गृहकर के विरोध में धरने पर बैठ गये। खेती का कार्य प्रभावित होने, दुर्भिक्ष पड़ने के डर से बरसात की कमी से मुसीबत आ गई अंत में गृहकर नहीं लगा, प्रशासन को अपने आदेश से पीछे हटना पड़ा था। यह घटना 1810 की है जब अंग्रेज शासन का उस वक्त गवर्नर जनरल कलकत्ते में बैठता था। काशी की 20-30 हजार जनता सामानों से सजकर कलकत्ता जाने लगी, बीच में ही गृहकर खत्म होने से वापस आ गई थी।
भक्ति साहित्य का सूत्रपात
भक्ति साहित्य का सूत्रपात काशी से ही हुआ स्वामी रामानन्द के शिष्य कबीर, रैदास (निर्गुण) तता तुलसीदास जी (सगुण) साहित्य यही से पूर्ण किए। मानस की रचना सं. 1631 में अयोध्या से प्रारम्भ हो काशी में पूर्ण हुई। तुलसी की चरण पादुका तुलसी कंठी तुलसी मंदिर काशी में प्रमाण स्वरूप है। प्राचीन संस्कृत साहित्य में काशी पृथ्वी के सब अंशों से अलग है अतएव काशी तीनों लोकों से न्यारी नगरी है।
गुप्तकाल में यहाँ पाठशाला थी, इस पाठशाला के कुछ अध्यापक वैष्णव थे। यहाँ तीनों वेद पढ़ाये जाने का प्रबंध था। यहाँ धातुओं के चमचमाते चमकते कलश विविध प्रकार की ध्वजा पताका ऊँचे-ऊँचे गुंबदों पर गरिमा को बढ़ाते रहते हैं। काशी कैलाश शिखर का स्वरूप है। काशी के विद्वानों के सहयोग से विविध अवसर पर पत्र-पत्रिकाओं का प्रकाशन हुआ जो अपने आप में अद्वितीय है।
पत्र-पत्रिकाओं का प्रकाशन
1867 ई. में शुभारंभ ‘कविवचन सुधा’ पत्रिका का जिसे साहित्यिक पत्रकारिता युग के रूप में माना गया। 15 अक्टूबर 1873 ई. को हरिश्चंद मैंगजीन मासिक पत्रिका प्रकाशित हुई जो डा. इ.जे. लाजरस के मेडिकल हाल प्रेस में छापी जाती थी। 1875 में काशी पत्रिका का प्रकाशन शुरू हुआ। विशुद्ध साहित्यिक पत्रिका काशी के रईस शिक्षक बाबू बालेश्वर प्रसाद द्वारा संपादित की जाती थी। 3 मार्च 1884 ई. को ‘भ्रत जीवन’ नामक समाचार पत्र काशी से प्रकाशित हुआ जो पहले साप्ताहिक पुनः दैनिक कर दिया गया। काशी में आज, संसार, सन्मार्ग, गाण्डीव, रणभेरी आदि का प्रकाशन किया गया था। जो आजादी के आसपास के पत्र-पत्रिकाओं में से आजादी की गाथा बयां करते रहे हैं।
1893 ई. में नागरी प्रचारिणी सभा की स्थापना के बाद 1896 ई. में नागरी प्रचारिणी पत्रिका प्रारंभ हुई। यह पहले मासिक बाद में त्रैमासिक हो गई। 1916 ई. तक सरस्वती का संपादन द्विवेदी जी ने किया। 1909 में इंदु का काशी से प्रकाशन हुआ यह सरस्वती पत्रिका के शब्दा नुशासन से अलग हटकर छायावादी कवियों के विकास हेतु प्रकाशित हुआ।
11 फरवरी 1932 में बाबू शिवपूजन सहाय ने पाक्षिक पत्रिका जागरण का प्रारम्भ किया, इसके संपादक साहित्यकार विनोद शंकर व्यास के छोटे भाई प्रमोद शंकर व्यास रहे। यह छः मास तक चली पुनः प्रेमचंद ने ले ली और साप्ताहिक प्रकाशन होने लगा।
1930 में ‘हंस’ नामक कहानी पत्रिका से प्रारम्भ होकर प्रेमचंद ने मासिक बनाया अंत में धनाभाव के कारण प्रख्यात कथाकार के. एस. मुंशी 1935 में संयुक्त रूप से प्रकाशन प्रारंभ किया। उपरोक्त प्रमुख पत्रिका काशी से प्रकाशित होती रही है। बाद में विविध पत्रिकाओं का प्रकाशन काशी से होने लगा है।
काशी अनेकता में एकता का संसार है। कृत पुरुषों विद्वानों का जन्मदाता है, साहित्यिक मनीषियों से भरापूरा भूभाग है। आपत्तिकाल में उग्र क्रांति की लहर का संवाहक है। यहाँ के पूर्व में प्रकाशित पत्र-पत्रिकाओं को युगबोध की कसौटी पर कसने पर पूर्णतया खरा उतरते हैं।
नव साहित्य का जन्मदाता संस्कृति का संवाहक है। विविध रंगमंच का प्रणयन कर सामाजिक उद्देश्यों को मान्यता प्रदान करता है। परिणाम स्वरूप अभिनय योग्य नाटक लिखे गये। काशी दर्शन महान दर्शन है। काशी में चरण, पुण्य के पूर्वजन्म के प्रताप से ही पड़ते हैं। आइये एक बार काशी का दर्शन करें।
मुक्ति जन्म महिं जानि।
ज्ञान खानि अघ हानि करि॥
जहँ बसि शंभु भवानी।
सो काशी सेइय कस न॥
♦ सुख मंगल सिंह जी – अवध निवासी ♦
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— Conclusion —
- “सुख मंगल सिंह जी“ ने, बहुत ही सरल शब्दों में सुंदर तरीके से इस लेख में समझाने की कोशिश की है — यहाँ शिवोपासना को पूर्व वैदिककालीन माना जाता है। यद्यपि हरिवंशपुराण में राजा ‘काश’ का नाम काशी को बसाने में आया है जो भरतवंशी रहे। यह मुक्त तथा मुक्तिधाम है। यहाँ गुप्त काल के पूर्व यक्ष पूजा, नागपूजा के साथ-साथ शिवपूजा अवश्य होती थी। गुप्तकाल से शिव उपासना में काफी वृद्धि हुई, जो उत्तरोत्तर बढ़ती गई। बनारस महादेव का महानगर है। यह एक नगर ही नहीं एक संस्कृति है।
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यह लेख (पूर्व जन्मों के पुण्य का फल है काशी दर्शन।) “सुख मंगल सिंह जी” की रचना है। KMSRAJ51.COM — के पाठकों के लिए। आपकी कवितायें, व्यंग्य / लेख सरल शब्दो में दिल की गहराइयों तक उतर कर जीवन बदलने वाली होती है। मुझे पूर्ण विश्वास है आपकी कविताओं और लेख से जनमानस का कल्याण होगा। आपकी कविताओं और लेख से आने वाली पीढ़ी के दिलो दिमाग में हिंदी साहित्य के प्रति प्रेम बना रहेगा। आपकी लेखन क्रिया यूं ही चलती रहे, बाबा विश्वनाथ की कृपा से।
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